एक्टर कैसे बने?ये १० चीजे करली तो आपको एक्टर बनने से कोई नहीं रोक सकता।2020

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको Actor Kaise Bane??Acting Kaise Sikhe??और Bollywood Actor banane के लिए आपको क्या क्या करना होगा ये सब चीजे बताने वाले है।दोस्तों बचपन से ही हर किसी का यही सपना होता है की वह एक एक्टर बने या तो उसे फिल्म इंडस्ट्री में काम करने का मौका मिले।

और उसके लिए कई युवा तो दिन रात मेहनत करते है और कई लोग तो ये सोचकर मुंबई चले जाते है की वहाँ जाकर वो इंटरव्यू देंगे और कुछ ही दिनों में बड़े सेलिब्रिटी बन जायेंगे।लेकिन दोस्तों हकीकत में बिलकुल इसके विपरीत होता है।

क्योकि एक सफल एक्टर बनना इतना आसान नहीं है।अगर आप ऐसा सोचते हो की सिर्फ खूबसूरत और Hadsome दिखने पर आपका सिलेक्शन हो जायेगा तो फिर आप बिलकुल गलत हो क्योकि इसके लिए सिर्फ खूबसूरत दिखना मायने नहीं रखता बल्कि आपको कड़ी मेहनत,टैलेंट,लक और बाकि कुछ चीजो की जरूरत होती है जो लोग नहीं समझ पाते और फिर उन्हें सिर्फ असफलता हाथ लगती है।

आपको बता दे इस क्षेत्र में पैसा और शौहरत भी बहुत है। एक बार अगर एक्टर बन जाए तो उस व्यक्ति की पुरे विश्व में एक अलग ही पहचान बन जाती है।और इसीलिए लोगों में सफल एक्टर बनने की रूचि दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है।

इसलिए दोस्तों हमने सोचा की आपको Acting Ke Bareme Puri Jankari Bataye जिससे आपका भी एक्टर बनने का सपना पूरा हो सके। तो आईये दोस्तों Acting,Tv Serial Aur Film Indusrty Me Career Banane Ke Liye Kya Karna Hoga और Actor Kaise Bane? ये सब जानते है।

Actor Kaise Bane?

Successful Actor Kaise Bane – सफल एक्टर कैसे बने?

दोस्तों कई लोग अपना एक्टिंग में करियर तो बनाना चाहते है लेकिन उन्हें यही नहीं पता की शुरवात कहाँसे करे?दोस्तों एक सफल एक्टर बनने के लिए आपको कई से तो शुरुवात करनी ही होगी फिर चाहे आपको एक्टिंग का एक्सपीरियंस हो या नहीं हो।

एक अभिनेता बनने के लिए आपको नयी भूमिकाओ और किरदारों को खुदसे तलाशने की जरूरत होती है। अभिनेता बनने की मुख्य कुंजी यानी main Key हमेशा अभ्यास करना,नयी चीजे सीखते रहना,ऑडिशन देते रहना और खुदको ब्रांड बनाना होती है।

एक एक्टर वही होता है जो अपने कॅरक्टर से बहार आकर दूसरे इंसान के करैक्टर को कुछ इस तरह परफॉर्म करे की आपका अभिनय आपकी ऑडियंस को यह एहसास दिला पाए की यह घटना आप ही के साथ घटी है या आपके ऊपर आधारित है।

दोस्तों एक्टिंग करना इतना भी आसान नहीं होता क्योकि आप जिस व्यक्ति को जानते ही नहीं उसकी लाइफ को हूबहुब कॉपी करना और उसे बड़े परदे पर परफॉर्म करना बहुत कठिन होता है।इसके लिए आपकी स्मरणशक्ति,इमोशंस और बोलने का ढंग बहुत अच्छे होना चाहिए।

Actor Aur Film Industry me career banane ke liye konsi chije jaroori hoti hai?

दोस्तों Film Industry में काम करने के लिए और अपने एक्टर बनने के सपने को पूरा करने के लिए हर राज्य,शहर और छोटे गांव से लोग मुंबई चले आते है।लेकिन इनमें से कुछ ही सेलेक्ट होते है और बाकि निराश होकर अपने घर वापिस आजाते है।क्योकि इनमें से कुछ लोगो को ये भी पता नहीं होता है की एक्टिंग के लिए कोनसी चीजे जरूरी होती है जिनका ध्यान उन्हें ऑडिशन से पहले हमेशा रखना चाहिए।

अपने अंदर के टैलेंट को Identify करे :-

एक्टिंग में करियर बनाने से पहले आपको खुदसे एक सवाल पूछना है की ये आपके अंदर छुपा एक रियल टैलेंट है या सिर्फ अट्रैक्शन??क्या आपने कभी अपनी पास्ट लाइफ में ऐसा कुछ किया है जीससे आप Confidence के साथ बोल सके की आप एक्टर बनने के लिए 100% तैयार है जैसे कोई डांस या किसी नाटक में पार्टिसिपेट करना या मॉडलिंग करना और आपको किसीने उसके लिए अच्छे अच्छे कॉम्पलिमेंट दिए हो ??क्या आपका ये रियल पैशन है या सिर्फ आप पैसे कमाने के लिए बॉलीवुड में करियर बनाना चाहते है ??तो दोस्तों ये सवाल आप जब खुदको पूछोगे तब आपको अपने टैलेंट को पहचानने में मदत मिलेगी और आपको ये समझ आजायेगा की एक्टिंग आपके लिए है या नहीं।

एक्टिंग में एक्सपर्ट बने:-

एक्टिंग में एक्सपर्ट बनने के लिए आपको कम से कम एक साल डीप स्टडी करनी होगी और एक्टिंग में आपको एक पक्का खिलाडी बनना होगा। तभी आप सुक्केसफुल एक्टर बन पाओगे।एक्टिंग में खुदको पूरी तरह से एक्सपर्ट बनाने के लिए आपको सिर्फ एक्टिंग स्कूल या क्लासेस जॉइन करना अनिवार्य नहीं है। बल्कि आप अपने शहर के कलामंच से जुडकर भी अच्छा खासा Experience हासिल कर पाओगे। आपके शहर में होने वाले हर ड्रामा,नुक्कड़ नाटक या किसी भी प्रोग्राम में भाग लेना चाहिए इससे आपको बारीकी से सिखने को मिलेगा। और आप बिना पैसे खर्च किये एक्टिंग में महारत हासिल कर लोगे।

ग्रेजुएशन :-

दोस्तों वैसे तो एक्टिंग में करियर बनाने के लिए ग्रेजुएशन Complete होना अनिवार्य नहीं होता लेकिन आपको पढ़ने में रूचि जरूर होनी चाहिए।जब आपकी पढ़ने में रूचि होगी तभी आपकी कम्युनिकेशन स्किल और ज्ञान बढ़ेगा।यदि आप हिंदी मूवी या सीरियल में काम करना चाहते हो तो आपकी हिंदी भाषा पर अच्छी पकड़ होना जरूरी है साथ ही आपका उच्चारण भी सटीक होना चाहिए। इसके लिए आप तरह तरह की कविता,स्टोरी या कोई स्क्रिप्ट पढ़ सकते हो।

आपको बता दे एक्टिंग के लिए आपके ग्रेजुएशन को अधिक Importance नहीं देकर सिर्फ आपका लुक, पर्सनॅलिटी, एक्सप्रेशन और आपकी एक्टिंग को देखा जाता है।

Age :-

अभिनय करने के लिए कोई उम्र नहीं देखी जाती। फिल्म इंडस्ट्री में छोटे बच्चो से लेकर बुजुर्गो तक हर इंसान काम करने के लिए योग्य होता है।चुकीं आपने एक पारिवारिक शो में देखा ही होगा की उसमे छोटे बच्चो,बूढ़े और यंग एक्टर हमे एक्टिंग करते नजर आते है।इसलिए दोस्तों एक्टिंग एक ऐसा क्षेत्र है जिसमे उम्र के कोई मायने नहीं होते सिर्फ आपकी काम करने की क्षमता को देखा जाता है।

Actor Banane Ke Liye Kya Kare – एक्टर बनने के लिए क्या करे?

चलिए दोस्तों अब आपने अगर तय कर लिया है की आपको अभिनय में करियर बनाना है।तो आपको बिना अनुभव के अभिनेता बनने के लिए एक अच्छी योजना की आवश्यकता होगी।इसके लिए आपका मुख्या लक्ष्य अपने Skills को Develope करना ,Experience बढ़ाना और Training करने पर होना चाहिए।

तो चलिए आगे बढ़ते हैं। यहां हमने 10 ऐसी युक्तियां बताई है कि जिसमें आप बिना किसी अनुभव के अभिनेता कैसे बनें और सबसे कुशल तरीके से इसे कैसे करें और एक्टर बनने के लिए आपको क्या क्या उपयोगी है ये सब चीजे बताई है।

Tip 1:- Join Acting School Or Tution

दोस्तों अगर आप सफल एक्टर बनना चाहते है तो पहले आपको एक्टिंग की नॉलेज होनी बहुत जरूरी है। आपको सही से एक्टिंग करना आना चाहिए जैसे सही Expression,Body Language और अपने इमोशंस को कण्ट्रोल करना।

इसके लिए आप एक्टिंग स्कूल या टूशन्स जॉइन कर सकते हो जहाँपर आपको एक्टिंग से सम्भंदित सभी जानकारी दी जाती है। भारत में आपको कई ऐसे एक्टिंग इंस्टिट्यूट मिल जायेंगे। कई अलग अलग संस्थान अभिनेता बनने के लिए प्रशिक्षण और थिएटर की डिग्री प्रदान करते है।

ये स्कूल विशेष रूप से उन लोगो के लिए होती है जो अपना Career Acting Me Banana Chahate Hai.जहाँपर सभी छात्र अनुभवी अभिनेताओं, थियेटर निर्देशकों, निर्माताओं और अन्य लोगों के साथ मिलकर काम करते हैं जो उन्हें अपना कौशल दिखा सकते हैं। ये कोर्स 2 से 3 साल तक का हो सकता है।

Tip 2:- Theater join kare:-

दोस्तों अगर आपकी Financial कंडीशन अच्छी नहीं है और आपके पास Acting Institute या क्लासेस जॉइन करने के लिए भी पैसे नहीं है तो फिर आपको थिएटर जॉइन करना चाहिए।

जी हाँ,क्योकि यहापर आपको छोटे पर्दे पर एक्टिंग करने का मौका दिया जाता है और इससे आप फ्री में एक्टिंग भी सिख जाते हो साथ ही आपको एक अच्छा एक्सपीरियंस भी मिल जाता है।

कई लोगो का ऐसा मानना होता है की थिएटर जॉइन करके एक्टिंग सीखना समय की बरबादी है तो ऐसा बिलकुल नहीं है क्योकि शाहरुख़ खान जैसे बड़े एक्टर ने भी पहले थिएटर जॉइन किया था और आज वो बॉलीवुड के बादशाह कहलाते है। तो दोस्तों सीर्फ सिखने की चाहत होनी चाहिए फिर चाहे वो कई से भी सिखने को मिले।

Tip 3:- Personality Development Or Fitness:-

दोस्तों कोई भी एक्टर हो फिर चाहे वो सीरियल में काम कर रहा हो या मूवी में उसकी पर्सनॅलिटी और फिटनेस को देखकर हर कोई उसका दीवाना हो जाता है।क्योंकि आपको बता दे फिल्म इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा physical Fitness को Importance दिए जाते है।

और इसी बॉडीबिल्डिंग क्रेज के चलते एक्टर बनने के लिए फिटनेस भी एक महत्वपूर्ण फैक्टर बन गया है।दोस्तों जैसे कोई युद्ध लढने से पहले हथ्यारों को धारधार बनाने के लिए उसे रगड़ते है वैसे ही आप भी मुंबई में ऑडिशन देने से पहले खुदको तैयार करले।अपनी फिटनेस या बॉडी बनाने के लिए आपको रोज वर्कआउट और योगा करना होगा।

क्योकि इंटरव्यू के समय डायरेक्टर सबसे पहले नाही आपकी एक्टिंग देखता है और नाही एक्सपीरियंस।तब डायरेक्टर का ध्यान सिर्फ आपकी personality और Fitness के ऊपर होता है। साथ ही आपका रोल इसके ऊपर डिपेंड करता है की आपका रहन सहन कैसा है,हेयर स्टाइल कैसी है और आपका चेहरा कितना ग्लो कर रहा है।

इसीलिए यदि आपके पास थोड़ा भी समय है तो खुदके ऊपर काम करे,नियमित एक्सरसाइज करिए और अपने आहार में सभी हैल्थी चीजे शामिल कीजिये।

Tip 4 :- Social Media

दोस्तों आज के समय में लोगों से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया से अच्छा प्लेटफार्म और कोई नहीं है।यह एक फ्री प्लेटफार्म है जिसपर दुनिया के सभी रईस लोग,बड़े बिसिनेस मैन,डायरेक्टर,फिल्म प्रोडूसर हमेशा एक्टिव रहते है।

दोस्तों कोई भी फील्ड हो सफल होने के लिए सोशल मीडिया सबसे बेहतर माध्यम है।जी हाँ,आप भी फेसबुक, ट्विटर,यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बनाकर अपने टैलेंट को लोगो के साथ साझा कर सकते हो।

साथ ही आप अपनी एक्टिंग की छोटी वीडियो क्लिप बनाकर फेसबुक,इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हो। इससे आपके फेम बढ़ेंगे और आपको एक्टर बनने में काफी मदत मिलेगी।

Tip 5. Speak English And Pronounced Properly:-

दोस्तों कोई भी फील्ड हो लेकिन उस फील्ड में इंग्लिश काफी मायने रखती है। और फिल्म इंडस्ट्री में यदि आप काम करना चाहते हो तो आपको इंग्लिश बोलना आना चाहिए।हलाकि ये इतनी जरूरी नहीं होती जैसे नवाजुद्दीन सिद्दिक्की भी ठीक से इंग्लिश नहीं बोल पाते लेकिन दोस्तों इंग्लिश बोलकर आप डायरेक्टर पर अच्छा इम्प्रैशन डाल सकते हो।

एक समय आपकी इंग्लिश अच्छी नहीं होगी तो भी चलेगा लेकिन एक अच्छे एक्टर को यह हमेशा याद रहना चाहिए की उसके मूव से निकलने वाले हर शब्द का उच्चारण सही होना चाहिए। क्योकि यदि आपके उच्चारण में सटीकता नहीं है तो आपके लिए स्क्रिप्ट याद करना और उसे सही ढंग से व्यक्त करना संभव नहीं हो पायेगा जिससे आपका आत्मविशवास धीरे धीरे डगमगाने लगेगा और आपका एक्टिंग का सपना यही पर चूर चूर होजाएगा।

Tip 6. Script Memorization :-

दोस्तों एक्टिंग में सबसे इम्पोर्टेन्ट फैक्टर स्क्रिप्ट याद करना है।बार बार प्रैक्टिस करने पर कुछ ही समय में आपकी एक्टिंग तो इम्प्रूव होजायेगी लेकिन स्क्रिप्ट याद करना ये बहुत जरूरी होता है।क्योकि जब आप बॉलीवुड या किसी TV शो में काम करने के लिए इंटरव्यू देते हो तब आपको एक स्क्रिप्ट दी जाती है जिसे आपको बहुत ही कम समय में याद कर के डायलॉग पर परफॉर्म करना पड़ता है।

और यदि आप परफॉर्म करते समय एक ही लाइन दोबारा बोलकर कई बार रिटेक ले रहे हो तो डायरेक्टर परेशांन होकर आपको निकाल देगा।क्योकि वहां इंटरव्यू देने के लिए आपके आलावा और भी लोग अपने मौके का इंतजार कर रहे होते है।इसलिए आपको अपनी Memorization Power बढ़ानी होगी।

इसके लिए आप गूगल पर शॉर्ट फिल्म स्क्रिप्ट,Advertise स्क्रिप्ट या मूवी स्क्रिप्ट को डाउनलोड करके उन्हें याद करने की प्रैक्टिस कर सकते हो।इससे आपकी Imagination,Memorization और डायलॉग बोलने का ढंग पहले से बेहतर होजायेगा।

Tip 7. Modelling :-

दोस्तों आज के दौर में युवाओं के बिच मॉडलिंग का काफी क्रेज है।और कई ऐसे बड़े बॉलीवुड सुपरस्टार है जिन्होंने शुरुवाती दिनों में मॉडलिंग कर के अपना कदम एक्टिंग की दुनिया में रखा जैसे ऐश्वर्या रॉय और जॉन हिबराहीम। दोस्तों आपने एक्टिंग के करियर की शुरुवात करने के लिए मॉडलिंग सबसे बढ़िया और आसान रास्ता है।

आपको सिर्फ ज्यादा से ज्यादा मॉडलिंग की कॉम्पीटीशन में पार्टिसिपेट करना है जिससे काफी लोगो की नजर आपके ऊपर पड़े।मॉडलिंग करते समय आपकी पर्सनॅलिटी,चलने का ढंग और कपडो की फैशन ही सुनिश्चित करते है की आप एक्टर बनने योग्य हो या नहीं।

Tip 8.Audition :-

दोस्तों जैसे हम किसी कंपनी में जॉब पाने के लिए इंटरव्यू देते रहते है उसी तरह आपको भी एक्टिंग में रोल पाने के लिए ऑडिशन देना चाहिए। यदि आपका पहली बार में सिलेक्शन नहीं होता तब भी आपको बिना उदास हुए अपनों गलितयों को सुधारकर फिरसे ऑडिशन के लिए खुदको तैयार करना चाहिए। आप जितने ज्यादा ऑडिशन दोगे उतनाही आप खुदको बेहतर बना पाओगे।

ऑडिशन की प्रैक्टिस करने के लिए आप अपने घर में मौजुद शीशे के सामने किसी भी character का अभिनय कर सकते हो।आप अपने अंदर के टैलेंट नुसार ऑडिशन में परफॉर्म कर सकते हो अगर प्रोडूसर को आपकी एक्टिंग पसंद आजाती है तो फिर आपकी Film Industry Me Entry Pakki Hai.

Tip 9:- Resume And Portfolio

दोस्तों Resume आपके टैलेंट,एक्सपीरियंस और स्किल को दर्शाता है।जब भी आप ऑडिशन के लिए जाते हो तो आपकी पहचान आपके Resume से होती है। जी हाँ,सामन्यता अन्य नौकरी की जैसे यह Resume होता है जिसमे आपकी पर्सनल डिटेल और एक्टिंग से Related सभी जानकारी मौजुद होती है।

जिससे डायरेक्टर या प्रोडूसर को आपके एक्टिंग करियर और काबिलियत के बारे में जानने में आसानी होती है। इसलिए दोस्तों हमेशा एक बात का ध्यान रखे आपकी तरह आपका Resume भी Professional और Useful लगना चाहिए।जीससे आपके ऑडिशन में आगे बढ़ने के चांसेस और बढ़ जाये।

दोस्तों Resume को और स्ट्रांग बनाने के लिए आप Resume के साथ अपना पोर्टफोलियो भी join कर सकते है।इसमें आपकी फोटशूट की हुई तरह तरह की पोज़ के फोटोज़ रहती है जिससे डायरेक्टर को पता चलता है की आप कैमरे के सामने किस तरह का रिएक्शन और लुक्स देते हो।इससे आपका इम्प्रैशन काफी अच्छा पड़ेगा।

Tip 10 :- Advertising Agency

दोस्तों किसी भी काम की शुरुवात सबसे पहले छोटे लेवल से ही होती है।इसी तरह आप अपने एक्टिंग के करियर की शुरुवात छोटे Adverising से कर सकते हो।जिसमे आपको परफॉर्म करने के लिए 1 से 2 मिनट तक का समय दिया जाता है। लेकिन आप इस मौके का फायदा उठाकर अच्छा प्रदर्शन करते हो तो जल्द ही आपको किसी मूवी या TV शो के ऑडिशन के लिए बुलाया जा सकता है।

यह भी पढ़ना आवश्यक है :-

शीर्षक :- Actor Kaise Bane?

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको Actor Kaise Bane?? Film Industry Me Entry Kaise Kare? यह सब जानकारी बताई।यदि आप भी Mumbai Jakr Actor Kaise Bane ये सोच रहे है तो में उम्मीद करता हूँ की ये पोस्ट आपके लिए थोड़ी बहुत फायदेमंद साबित हुई होगी।

दोस्तों बहुत से लोगो ये भी पूछते है की Actor बनने के लिए कितना समय लगता है तो मैं आपको बता दूँ इसका कोई सुनिश्चित समय नहीं होता। शायद आपको 6 महीने लग सकते है या 3 साल लेकिन आपको ये बेकार की चीजे न सोचकर एक एक्सपर्ट एक्टर कैसे बने इसके ऊपर फोकस करना है।

मुंबई जाने से पहले भी आपको कुछ बातो का ख्याल रखना है जैसे अपने साथ थोड़े बहुत पैसे रखिये,रेंट पर मकान ले लीजिये और सबसे खास बात मुंबई में कास्ट डायरेक्टर या फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले लोगो से अच्छी पहचान बनाले इससे आपको एक्टर बनने में काफी मदत होगी।

तो दोस्तों आपके मन में एक्टिंग से लेकर कोई भी सवाल हो तो आप हमे कमेंट में जरूर पूछ सकते है मैं जल्द ही रिप्लाई करूँगा। यदि आपको हमारी Actor Kaise Bane? यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक,ट्विटर,इंस्टाग्राम और अपने फॅमिली फैंड और दोस्तों के साथ भरपूर शेयर करे।जिससे उन्हें भी एक्टिंग के बारे में जानकारी पढ़ने को मिल पाए।

Leave a Comment