भारत के १० सबसे अमीर इंसान जिनके पास हजारो करोड़ की संपत्ति है।

bharat ka sabse amir aadmi kaun hai

Bharat ka sabse amir aadmi Kaun hai – में आज आपको भारत के १० सबसे अमीर इंसानो के बारेमे बताने वाला हूँ। जिनका नाम आपने पहले अख़बार,किताब,मैगज़ीन्स,न्यूज़ में जरूर पढ़ा होगा। बहुत सारे लोग है जो जानना चाहते है की India ka sabse amir aadmi kaun hai और वह कहि बार गूगल को भी यह सवाल पूछ चुके है।

दोस्तों भारत की बढ़ते हुए इकॉनमी और स्टैण्डर्ड को देखते हुए भारत का सबसे अमीर आदमी बनना एक गर्व की बात है क्योकि यह ओहदा पाने के लिए और इतना पैसे कमाने के लिए रात दिन मेहनत करनी पड़ती है।

ऐसे ही भारत में कुछ लोग है जिन्होंने अपनी जिंदगी में मिलने वाली हर छोटी से Oppurtunity का फायदा उठाया और जिंदगी में आनेवाले हर कठिनायों से लढकर दुनिया में इंडिया को तेजी से प्रोग्रेस करते हुए नेशन के तौर पर रख दिया है।

इसलिए मैंने सोचा की आपको दुनिया के १० अमीर इंसानो के बारेमे बताऊ जिनकी सिर्फ भारत ही नहीं तो दुनिया में मिसाले दी जाती है।दोस्तों आपके मन में यह भी सवाल होगा की हर साल यह अमीर लोगो की लिस्ट कोण निकालता है और कैसे? तो यह लिस्ट Forbes Magzine के द्वारा बनायीं जाती है।

यह मैगज़ीन अपनी वेबसाइट पर हर साल अमीर इंसानो की लिस्ट में नाम और उनकी संपत्ति जारी करती है।यह Forbes मैगज़ीन सारे अमीर व्यक्तियों के बिजनेस के मुनाफे और घाटे पर नजर रखते है और उस सबके कैलकुलेशन के बाद ही वह दुनिया के अमीर इंसांनो की संपत्ति और रैंक की सूचि बनाते है।

मुझे पता है की आप India ke sabse amir aadmi 2020 की संपत्ति और उनके बारेमे जानने में बहुत उत्सुक होंगे और होना भी चाहिए क्योकि यह ऐसे लोग हे जिनके पास अपने देश की आधी संपत्ति से ज्यादा इनकी संपत्ति है तो चलिए बिना देरी करे जानते है।

#1 Mukesh Ambani – मुकेश अंबानी

दोस्तों यह नाम भारत और दुनिया के लगभग हर आदमी को पता है।मुकेश अंबानी भारत की सबसे अमीर इंसानो की लिस्ट में पहले नंबर पर आते है। वैसे तो मुझे उनका Introduction देने की कोई जरूरत नहीं लगती फिर भी में उनके बारेमे थोड़ी जानकारी दे देता हूँ।

मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 में हुआ था। उनकी उम्र लगभग 65 साल है। मुकेश अंबानी Reliance Limited Company के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर है। जो की दुनिया के पहली ५०० कंपनी में शामिल है। इंडियन टेलीकॉम सेक्टर में इनकी innovative और unbelivable आईडिया के कारण यह इस मुकाम पर है।

Forbes की वर्ल्ड बिलिनियर लिस्ट के अनुसार मुकेश अंबानी दुनिया के १३th Richest व्यक्ति की सूचि में शामिल है।

दोस्तों मुकेश अंबानी की संपत्ति के बारेमे बात करे तो उनके पास कुल 36.8 बिलियन डॉलर की प्रॉपर्टी है जिसे हम जैसो के लिए भारतीय करेंसी में गिनना मुश्किल है।

दोस्तो रिलायंस कंपनी ने जब JIO की सर्विस लांच की तबसे रिलायंस कंपनी ने आसमान की उचिया छू ली क्योकि भारत में पहले इंटरनेट महंगा होने के कारन उसका उपयोग हर आदमी सोच समझकर करता था पर JIO के लांच होने के बाद इंडिया में सब इंटरनेट का बहुत ज्यादा इस्तमाल होने लगा। और इससे रिलायंस के भी यूजर ज्यादा बढ़ने लगे जिससे उनका बिज़नेस 10 गुना बढ़ गया।

#2 Radhakishan Damani – राधाकिशन दमानी

भारत में अमीरों की फेहरिस्त में राधा कृष्ण 2 रे स्थान पर है। राधाकिशन दमानी का जन्म १ january 1956 बीकानेर,राजस्थान में हुआ था। 66 साल के राधाकिशन दमानी D – मार्ट कंपनी के मालिक है।राधाकिशन को स्टॉक मार्किट का गुरु बोला जाता है क्योकि उन्होंने बहुत कम समय में शेयर मार्किट में अपना नाम बना लिया। वह शेयर निवेशक,व्यापारी और D-मार्केट के मालिक है।

राधाकिशन दमानी ने अपनी कंपनी डी मार्ट की स्थापना 2002 में की और उन्होंने अपना पहला स्टोर मुंबई में स्थापित किया.अचानक से हुए उनके मुनाफ़े के उछाल ने उन्हें चर्चित कर दिया और यह सिलसिला लगातार जारी है।अब उनके अलग अलग राज्य में कुल 118 से ज्यादा स्टोर है।

अगर राधकिशन की संपत्ति की बात करे तो Forbes के अनुसार उनके पास कुछ $13.8 बिलियन डॉलर की प्रॉपर्टी है।

#3 Shiv Nadar – शिव नाडार

भारत की सबसे अमीर लोगो की सूचि में शिव नाडार 3 रे नंबर पर आते है। शिव नाडार का जन्म तमिलनाडु के एक गांव में १४ जुलाई १९४५ में हुआ था। उनकी उम्र अब 74 साल है। उनकी कंपनी का नाम HCL टेक्नोलॉजी है।इस कंपनी की स्थापना शिव नाडार ने 1970 में की थी।

वर्तमान में शिव नाडार HCL Foundation के चेयरमैन है। शिक्षा के क्षेत्र में बहुत सारे कार्य इस फाउंडेशन के द्वारा संचालित किये जाते है। शिव नाडार को उनके IT क्षेत्र में सफलता के कारन 2008 में पद्मभूषण से नवाजा गया है। इसके आलावा उन्हें बहुत सारे सम्मान मिले है जैसे डाटाक्वेस्ट लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड, आई टी मैन ऑफ़ द ईयर अदि।

इतनाही नहीं तो Forbes के द्वारा एशिया पैसिफिक रीजन के ‘48 हीरोज ऑफ फिलेनथ्रोपी’ में उन्हें शामिल किया गया था।

अगर शिव नाडार की संपत्ति की बात करे तो उनके पास कुल $11.9 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

#4 Uday Kotak – उदय कोटक

उदय कोटक भारत की सबसे अमीर व्यक्ति के लिस्ट में 4 थे नंबर पर है। उदय कोटक का जन्म 15 मार्च 1959 में हुआ था। उनकी उम्र लगभग ६१ साल है। वह अब कोटक महिंद्रा बैंक के चेयरमैन है। दोस्तों पहले लोहना समाज में जन्मे उदय कोटक के परिवार में ५० से ज्यादा लोग रहते है। जी हां दोस्तों मुझे पता है आपको विश्वास नहीं हो रहा होगा पर यह बात खुद उन्होंने एक इंटरव्यू में बताई थी।

उनके पिता कपास का व्यापर करके अपने परिवार का लालन पोषण करते थे। उदय कोटक ने अपनी पढाई हिंदी मेडियम विद्या मंदिर से की है और अब वह सबसे आमिर व्यक्ति के सूचि में शामिल है।

जब भारत 1980 में आर्थिक विकास के सुरवाती क्षणों में था तब उदय कोटक ने २००३ में अपनी कोटक फाइनेंस लिमिटेड की शुरवात करने का फैसला किया। उनकी मेहनत की वजह से आज कोटक बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक से लाइसेंस लेने वाली पहली कंपनी है।उन्होंने कुछ ही सालो में अपने व्यवसाय को वित्तीय सेवाओं के विभिन्न क्षेत्रो में विभिनत्ता दी।

अगर उनकी संपती की बात करे तो उदय कोटक $10.4 बिलियन डॉलर के मालिक है।

#5 Gautam Adani – गौतम अडानी

गौतम अडानी का जन्म १९६२ में हुआ था। उनकी उम्र लगभग 57 साल है। दोस्तों गौतम अडानी भारत की जाने मानी कंपनी अडानी ग्रुप के चेयरमैन है।इनके बहुत बड़े बड़े एम्पायरस है जिंसमे भारत का सबसे जरूरी पोर्ट मुद्रा पोर्ट भी शामिल है।अडानी ग्रुप का करोभार विश्वस्तरीय है उनकी बहुत सारी कंपनी बहार के देशो में भी है।

गौतम अडानी और उनके भाई पहले प्लास्टिक और डायमंड का बिज़नेस करते थे। फिर इस बिज़नेस में ज्यादा मुनाफा होनेसे उन्होंने अपनी अडानी ग्रुप कंपनी की शुरुवात करि। उनकी वजह से हजारो लोगो को रोजगार मिला।

अडानी समूह कोयला व्यापार,तेल बिजली उत्पादन ,गैस की खोज अदि.का कार्य करता है। अगर उनकी संपत्ति के बारेमे बात करे तो Forbes के मुकाबले उनके पास $8.9 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

#6 SUNIL MITTAL -सुनील मित्तल

सुनील मित्तल का जन्म 23 अक्टूबर 1957 में पंजाब के लुधिआना जिल्हे में हुआ। सुनील मित्तल भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी के सूची में आनेवाली एयरटेल के चेयरमैन है। सुनील मित्तल को पहलेसे ही पढाई में कोई लगाव नहीं था उन्होंने पहलेसे ठान लिया था की वो खुदका व्यापर करेंगे।

उन्होंने मात्र १८ साल की उम्र में ही साइकल का व्यापार शुरू किया था जिसमे वो हीरो कंपनी के साइकल के लिए पार्टस बनाते थे।पर यह व्यापर ज्यादा बड़ा नहीं हो सकता यह सोच कर उन्होंने वह व्यवसाय छोड़ दिया था।

पर सुनील मित्तल सिर्फ यहाँ नहीं रुके जब भारत मोबाइल सेवाओं के लिए लाइसेन्स दे रही थी तब सुनीलजी ने वो लाइसेंस खरीद लिया और तभी से उनके बिज़नेस में बढ़ोतरी होने लगी।

आगे जाके सुनील मित्तल ने भारती टेलीकॉम लिमिटेड की स्थापना की थी और एयरटेल के तहत कार्य शुरू किया। उसके बाद एयरटेल के २ लाख यूजर को अपनी सेवा देने वाली पहली भारतीय दूर संचार कंपनी बन गयी।

सुनील मित्तल के इस सफलता के कारन उन्हें पद्मभूषण जैसे पुरस्कार से नवाजा गया था।

उनके संपत्ति के बारेमे बात करे तो Forbes के अनुसार सुनील मित्तल के पास $8.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

#7 CYRUS POONAWALLA – सायरस पूनावाला

सायरस पूनावाला का जन्म २३ अक्टूबर १९४५ में हुआ था। वह भारत के बहुत बड़े व्यापारी होने के साथ पूनावाला समूह के चेयरमैन है।

इस समहू में इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, भारतीय बायोटेक कंपनी शामिल है यह कंपनी बच्चो की वैक्सीन्स बनाने का कार्य करती है।

अगर सायरस की संपती की बात करे तो उनके पास Forbe के अनुसार कुल $8.2 BILLION Doller है।

#8 Kumar Birla – कुमार बिरला

कुमार बिरला का जन्म जन्म 14 जून 1967 में हुआ था।कुमार बिरला आदित्य बिरला ग्रुप के अध्यक्ष हैं। और वो भारत के अमिर व्यक्ति की सूचि में ८ वे स्थान पर आते है।आदित्य बिड़ला ग्रुप भारत के सबसे बड़े औद्योगिक घरानों में से एक है। अल्ट्राटेक सीमेंट, आदित्य बिरला नुवो, आइडिया सेल्युलर, आदित्य बिरला रिटेल,आदित्य बिरला मिनिक्स यह सब बिरला ग्रुप के अंतर्गत आने वाली जानी मानी कंपनियां हैं।

बिरला ग्रुप का करोभार सिर्फ भारत देश ही नहीं तो बाकि देशो में भी फैला हुआ है जैसे इंडोनेशिया, मलेशिया, फ़िलीपीन्स, मिस्र, कनाडा, चीन और ऑस्ट्रेलिया अदि. आदित्य बिरला ने जब कंपनी की कमान संभाली थी तब ग्रुप का टर्नओवर था 2 अरब अमेरिकी डॉलर जो उनके नेतृत्व में बढ़कर लगभग 40 अरब अमेरिकी डॉलर हो गयी।

कुमार बिरला को उनके परिश्रम और सफलता के कारण उद्योग रत्न,यंग ग्लोबल लीडर्स जैसे अदि पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

अगर कुमार बिरला की सम्पती की बात करे तो Forbes के अनुसार उनके पास कुल $7.6  बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

#9 laxmi mittal – लक्ष्मी मित्तल

लक्ष्मी निवास मित्तल का जन्म 2 सितंबर, 1950 को राजस्थान के राजगढ़ तहसील में हुआ था।लक्ष्मी मित्तल भारत के अमीर आदमी के लिस्ट में नौवे नंबर पर आते है।52 साल के लक्ष्मी मित्तल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी आर्सेलर के अध्यक्ष और CEO है रिपोर्ट के अनुसार वह आर्सेलर कंपनी के 80 प्रतिशत मालिक भी है। इसके अलावा वह ICICI बैंक,इन्वेस्टमेंट बैंकिंग कंपनी और गोल्डमैन सैक्स के गैर-कार्यकारी निदेशक भी हैं।

2008 में Forbes ने मित्तल को दुनिया का चौथा धनि व्यक्ति घोषित किया था।पर उसके बाद मार्च 2015 में वे बहुत नीचे गिरकर 82वें नंबर पर आ गए थे। पर उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और धीरे धीरे फिरसे अपने बुसिनेस के मुनाफे को बढ़ाया।

मित्तल ने नवम्बर 2003 में उन्होंने प्रतिभावान भारतीय खिलाडियों के आर्थिक मदद के लिए ‘मित्तल चैंपियंस ट्रस्ट’ की स्थापना की। सन 2008 में जब अभिनव बिंद्रा ने भारत के लिए ओलंपिक्स में स्वर्ण पदक जीता तब इस ट्रस्ट से 1.5 करोड़ रूपए दिए गए।

उन्हें अपनी सफलता के कारण लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार,यूरोपियन बिजनेसमैन ऑफ़ द इयर, आठवां विल्ली कोर्फ स्टील विज़न (मानद) अवार्ड से नवाजा गया है।

अगर लक्ष्मी मित्तल की संपत्ति की बात करे तो Forbes मॅगज़ीन के अनुसार उनके पास $7.4 बिलियन डॉलर की सम्पति है।

#10 AZIM PREMJI – अजीम प्रेमजी

अजीम हाशिम प्रेमजी यह bharat ka sabse amir aadmi की सूचि में १० वे स्थान पर आते है। अजीम प्रेमजी को आईटी क्षेत्र में बादशाह के रूप में जाना जाता है। अजीम प्रेमजी का जन्म 24 जुलाई 1945 में हुआ था। वह भारतीय व्यापारी,निवेशक और देश की सबसे बड़ी कंपनीयो में से एक विप्रो लिमिटेड जैसे बड़ी कंपनी के अध्यक्ष है।

1980 के दशक में, उभरते आईटी क्षेत्र के महत्व को पहचानने वाले युवा उद्यमी अजीम प्रेमजी ने आईटी क्षेत्र में विवीधता प्रदान की। इतनाही नहीं अजीम प्रेमजी 2017 में भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति की सूचि में आते थे तब उनके पास करीब 19.5 अरब अमेरिकी डॉल की संपत्ति थी।

पर अमीर प्रेमजी अमीर होने के साथ बहुत दयालु और बड़े दिलवाले है उन्होंने अपनी आधी से ज्यादा दौलत बहुत सारे फाउंडेशन में दान के रूप में दे दी है।इतनाही नहीं अमीर प्रेमजी फाउंडेशन के नाम से उनका खुदका एक फाउंडेशन है जिसके वो अध्यक्ष है।

उन्होंने उस फाउंडेशन में गरीब बच्चो की शिक्षा के लिए २ बिलियन डॉलर तक दान करके उस फाउंडेशन के शुरुवात की थी। 2005 में भारत सरकार ने व्यापार और वाणिज्य में उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए उन्हें पद्म भूषण के शीर्षक से सम्मानित किया था।

इतना दान देने के बावजूद अगर हम उनकी संपत्ति की बात करे तो उनके पास  $6.1 BILLION डॉलर की संपति है।

यह भी पढ़िए :- दुनिया के 10 सबसे छोटे देश जो एक शहर से भी छोटे है।

Bharat ka sabse amir aadmi kaun hai :-

दोस्तों मुझे आशा है की आपको मेरे Bharat ka sabse amir aadmi इस आर्टिकल से कुछ अच्छी जानकरी मिली होगी। में हमेशा यही प्रयास करता हूँ की आपके लिए हमेशा नयी और अनोखी चीजे लेकर आउ जिससे आपको पढ़ने में भी मजा आये।

भारत की सबसे अमीरो की लिस्ट जो मैंने आपको बताई है वह फोर्बेस के आधार पर है। यह अमीरो की लिस्ट हर साल बदलती रहती है पर मुकेश अंबानी हमेशा पहले नंबर पर रहते है इसीलिए उनको सबसे बड़ा बिज़नेस tycon कहा जाता है।

अगर आप कोई टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना चाहते हो और वह लेख हमारे साइट पर नहीं है तो आप कमेंट में उस टॉपिक को लिखदे हम कुछ ही दिन में उसपर लिखके लेख प्रस्तुत करेंगे।

दोस्तों यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पे जरूर शेयर करे जिससे बाकि लोगो को भी यह जानकारी पढ़ने को मिले और वो भी खुदको डेवलप कर सके।

अगर आपका कोई सुझाव या कोई प्रॉब्लम हो तो कमेंट में बताये में जरूर रिप्लाई करूँगा।

पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद्।

1 thought on “भारत के १० सबसे अमीर इंसान जिनके पास हजारो करोड़ की संपत्ति है।”

Leave a Comment