Top 10 Richest Temple in India-भारत का 10 सबसे अमीर मंदिर?

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम bharat ka sabse amir mandir(Top 10 Richest Temple in India) के बारे में जानने वाले है।दोस्तों भारत पुरे विश्व में एकमेव ऐसा देश है जहाँपर कई सारे धर्म के लोग पाए जाते है जैसे हिन्दू,मुस्लिम,क्रिस्चियन,सीख।और इनमे सभी धर्म के लोग प्राचीन काल से ही अपने ईश्वर की पूरी भक्ति और निष्ठा के साथ पूजा करते हैं।

यही कारण है की पुराने समय में राजा महाराजाओ ने भारत में कई मंदिरों का निर्माण किया था जिनमे से कई मंदिर इतने ऐतिहासिक और पॉपुलर है की यहापर लोग देश विदेश से दर्शन के लिए आते है।

यह लोग अपने भगवान के प्रति श्रद्धा और भक्ति भाव दिखाने के लिए दान भी करते है और कई लोग तो जीवन में कामियाब होने पर भगवान को धन्यवाद करने हेतु लाखो रुपए दान में दे देते है। जिसकी वजह से इन मंदिरो की संपती काफी ज्यादा बढ़ जाती है और आज के समय में इनका नाम Duniya ke sabse Amir Mandiro की लिस्ट में शामिल है।

bharat ka sabse amir mandir 1

आपको बता दे इन मंदिरो में चढ़ाये जाने वाले दान में हिरे मोती और महंगे जवारात भी शामिल है।इस कारण आज इन मंदिरो में अरबो खरबो की सम्पती है।तो आईये दोस्तों जानते है bharat ka sabse amir mandir kaun sa hai और इन मंदिरो में कितनी संपत्ति है जो इन्हे सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के अमीर मंदिरो की सूचि में शामिल करती है।इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े जिससे आपसे कोई महत्वपूर्ण जानकारी ना छूट जाये।

Bharat ka Sabse Amir Mandir-भारत के 10 सबसे अमीर मंदिर।

तो आईये दोस्तों विश्व के सबसे अमीर मंदिरो के बारेमें जानते है जिनके धन के बारेमें जानकर आप अपनी दातो तले उँगलियाँ चबा लेंगे।

01.श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर :-

दोस्तों हमारी लिस्ट में पहले स्थान पर मौजूद पद्मनाभस्वामी मंदिर केरल के तिरुअननंतपुरम में स्तिथ है।भगवान विष्णु के इस ऐतिहासिक मंदिर को देखने सालाना कई भक्त और सैलानी आते है।आपको बता दे इस मंदिर में भगवान श्री विष्णु की शेषनाग पर शयन मुद्रा में एक विशाल मूर्ति विराजमान है जिसके दर्शन के लिए लोग कई घंटो तक भीड़ में खड़े होते है।

दोस्तों इस मंदिर की तो कई विशेषताएं है लेकिन सबसे खास बात इस मंदिर में स्तिथ स्तंभ(Pole) है जीनमें से एक सोने का बनाया गया है और बाकि स्तंभ पर इतनी खूबसूरत और सटीक नकाशी की गयी है जिससे इस मंदिर का सौंदर्य कई गुना तक बढ़ जाता है।

सिर्फ शोभा ही नहीं बल्कि अमीरी के मामले में भी यह मंदिर कुछ कम नहीं।आपकी जानकारी के लिए बता दूँ यह मंदिर पूरी दुनिया के सबसे आमिर मंदिरो में से एक है।

जब कोर्ट के आदेश पर इस मंदिर के दो गुप्त द्वार खोले गए तो आकलन करने पर उनमे लगभग 2 लाख करोड़ का खजाना पाया गया।जिनमे हिरे,मोती सोने के बर्तन और चांदी भी शामिल थी।इतनाही नहीं यह संपती हर साल बढ़ती ही जा रही है।क्योकि हर साल इस मंदिर में 500 करोड़ का चढ़ावा आता है।

02. तिरुपति बालाजी टेम्पल :-

दोस्तों हमारी लिस्ट में भारत का सबसे अमीर मंदिर आँध्रप्रदेश के तिरुपति में स्तिथ तिरुपति बालाजी मंदिर है जो की सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है।

यह मंदिर व्यंकटेश्वर का है जो की भगवान विष्णु के अवतार है।इस मंदिर की शिल्पकला और वास्तुकला मन को भा जाने वाली है।इसके जैसी संरचना आज के समय एडवांस टेक्नॉलजी होने के बावजूद भी करना नामुमकिन है।

इस मंदिर को बनाने में कई राजाओ ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था।यह प्राचीन और पवित्र मंदिर समुद्र तट से 3200 फ़ीट ऊंचाई पर स्तिथ है जिसके कारण यह आस्था के साथ सबसे पर्यटक स्थलों में से एक है।आपको जानकर हैरानी होगी की प्रत्येक दिन लाखो श्रद्धालु भगवान व्यंकटेश्वर के दर्शन के लिए आते है।

और भक्तो का यह आकड़ा वैकुंठ एकादशी के दिन ओर भी बढ़ जाता है।यह इतना पवित्र और भक्तिमय स्थान है की यहां आने पर मानों ऐसा लगता है की हमारे सभी पाप धूल गए और सभी कष्टों से मुक्ति मिल गयी हो।

इस मंदिर के उपरी हिस्से पर सोने की परत चढ़ाई गयी है और मंदिर की कुल संपत्ति तकरीबन 50000 करोड़ है।इस मंदिर में भक्तो द्वारा सालाना 600 करोड़ रुपए का चढ़ावा आता है जिसे सिर्फ मंदिर कार्यो के लिए इस्तमाल किया जाता है।

03.साई बाबा समाधी मंदिर :-

शिर्डी जो की महराष्ट्र के अहमदनगर जिल्हे में स्तिथ है वहाँपर पर मौजूद साई बाबा का मंदिर देश विदेश में प्रसिद्ध है।सोलह वर्ष के बाद का अपना पूरा जीवन साई बाबा ने यहाँपे ही गुजारा था।

यहा रहकर उन्होंने लोक कल्याण हेतु कई महत्वपूर्ण कार्य किए साथ ही उनके चमत्कार की वजह से लोग उन्हें गुरु, एक संत और एक फ़कीर के रूप में पूजने लगे।जिनकी आस्था और भक्ति में लोगो ने भव्य साईं मंदिर का निर्माण किया।जहाँ लोग साई बाबा का आशीर्वाद लेने के लिए कई मिल दूर से आते है।

और कुछ भक्त सोने और जवारात भी दान में देते है यही कारण है की हर साल इस मंदिर में करीब 400 करोड़ का चढ़ावा आता है जो इसे bharat ke sabse amir mandir की सूचि में शामिल करता है।

04.श्री जगन्नाथ टेम्पल :-

दोस्तों हमारी लिस्ट में चौथे स्थान पर मौजूद भगवान जगन्नाथ का मंदिर ओडिशा राज्य के पूरी शहर में स्तिथ है।यह प्राचीन हिन्दू मंदिर चार धाम में से एक है जो श्री कृष्ण को समर्पित है।इस मंदिर में भगवान श्री कृष्ण,बलराम और उनकी पत्नी सुभद्रा तीनो की मुर्तिया है।हर वर्ष निकलने वाली रथ यात्रा के समय तो इतनी ज्यादा भीड़ होती है की भक्तो की गिनती करना सर के बाल गिनने जितना कठिन होजाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ जगन्नाथ का अर्थ सारे जग का स्वामी होता है इसीलिए इस नगरी को जगन्नाथपूरी भी कहा जाता है।इस मंदिर को पुराने समय में आक्रमणकारियों द्वारा कई बार तोडा गया लेकिन वर्त्तमान में मौजूद यह मंदिर का निर्माण अनन्तवर्मन चोडगंग देव ने किया था साथ ही इस भव्य मंदिर के निर्माण के लिए महाराजा रंजीत सिंह ने प्रचड़ मात्रा में सोने की मुद्राये दी थी।

अब इस मंदिर की कुल संपती 250 करोड़ है और मंदिर में सालाना आने वाला दान करीब 100 करोड़ है।

05. श्री सिद्धि विनायक गणपती मंदिर :-

दोस्तों दुनिया के हर कोने में गणेश जी का मंदिर मौजूद है।और मुंबई में स्तिथ सिद्धिविनायक मंदीर सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय है।इसलिए इस मंदिर को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। हर दिन यहाँ दर्शन और अपनी मनोकामना पूर्ण करने हेतु भारी मात्रा में श्रद्धालु आते है।इस मंदिर का निर्माण 1801 में किया गया था तब यह बहुत ही छोटा था।पर आगे जाकर सरकार ने इस मंदिर के पुनःनिर्माण हेतु काफी बड़ी जमींन प्रदान की थी।जिसके बाद इस भव्य सिद्धि विनायक मंदिर का निर्माण हो पाया।

मंदिर में गणेश जी की मूर्ति स्थापित की गयी है जिसके बाजुमें उनकी पत्निया रिद्धि और सिद्धि की मूर्ति भी है।यह मुर्तिया इतनी आकर्षित है की उनसे नजर हटाना काफी मुश्किल होजाता है।200 साल पुराणी गणेश जी की मूर्ति पर पर हर वर्ष इस मंदिर में तक़रीबन 125 करोड़ का चढ़ावा आता है।

06. वैष्णो देवी मंदिर :-

दोस्तों हमारी लिस्ट में छठे स्थान पर मौजूद वैष्णो देवी का मंदिर भारत के केंद्रशासित राज्य जम्मू कश्मीर में एक पहाड़ी पर स्तिथ है।यह मंदिर भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरो में से एक है जो शक्ति को समर्पित है।इस पुरे जगह की आराध्य देवी वैष्णो माता है जिन्हे माता रानी भी कहा जाता है।इस मंदिर में माता वैष्णो के दर्शन हेतु लाखो श्रद्धालु आते है जो पूरी श्रद्धा से 5200 फ़ीट ऊंचाई पर स्तिथ इस मंदिर में जाकर माता का आशीर्वाद लेते है।और इस मंदिर में सालाना 500 करोड़ का चढ़ावा आता है।

07. श्री सोमनाथ ज्योतिर्लिंगा टेम्पल :-

दोस्तों यह मंदिर गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में स्तिथ है।यह भगवान शिव को समर्पित है। कहा जाता है की इस मंदिर की संरचना स्वयं चंद्र देव ने की थी।जिसका उल्लेह ऋग्वेद में भी किया गया है।इस मंदिर को कई बार वाद विवाद में तोडा गया था लेकिन यह वैभवशाली होने के कारण इसका बार बार निर्माण होता रहा और आज यह देश विदेश में प्रसिद्ध है।स्वयं भगवान श्री कृष्ण ने इस क्षेत्र पर अपना देह त्याग दिया था इसलिए इस जगह का महत्व कई गुना ज्यादा है।यही कारण है की सालाना भगवान शिव के दर्शन लेने के लिए लाखो भक्त आते है।और इस मंदिर में होने वाला सालाना दान तक़रीबन 200 करोड़ का होता है।

08. श्री काशी विश्वनाथ टेम्पल :-

दोस्तों उत्तर प्रदेश के बनारस में स्तिथ यह मंदिर भारत के सबसे अमीर मंदिरो की लिस्ट में आठवे स्थान पर आता है।इस मंदिर को सन 1870 में अहिल्याबाई होलकर ने निर्माण किया था बादमे मंदिर को फिरसे महाराजा रंजीत सिंह ने 1000 किलो सोने का इस्तमाल कर इसे बनवाया था। संत एकनाथ और स्वामी विवेकानद भी मंदिर में दर्शन करने आए थे। महशिवरात्रि के दिन इस मंदिर को काफी सजाया जाता है और ढोल नगाड़े के साथ भव्य यात्रा का आयोजन किया जाता है।भगवान शिव का यह मंदिर काफी पुराणा है लेकिन इस मंदिर की वास्तुकला इसकी शोभा को कई गुना बढ़ा देती है।

कहा जाता है की गंगा नदी पर स्तिथ इस मंदिर में ईश्वर के दर्शन करने के बाद और गंगा नदी में डुबकी लगाने के पश्चात् मनुष्य के सारे पाप धूल जाते है और उसे मोक्ष प्राप्त होता है।आपको बता दूँ सेलिब्रिटी अपने फिल्म की सफलता के लिए आते रहते है।12 ज्योतिर्लिंग में से एक इस मंदिर का हिंदू धर्म में विशेष स्थान है क्योकि ज्यादातर लोग भोले नाथ को ही पूजते है। इस मंदिर की सालाना कमाई 200 करोड़ के करीब है।

09.श्री अमरनाथ केव टेम्पल :-

दोस्तों अमरनाथ जो की पुरे विश्वमे प्रमुख तीर्थस्थलों मे से एक है जो केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में श्री नगर शहर के समीप है।यह मंदिर समुद्र तट से करीब 14000 फ़ीट ऊंचाई पर स्तिथ है वही इसकी गुफा लगभग 19 मीटर लंबी है।लेंकीन यहापर आने वाले श्रद्धालु और भक्तो के लिए खान पान और रहने की सारी सुविधा की गयी है और उनका पूरी तरह से सुरक्षा का इंतजाम भी किया गया है।

दोस्तों आपको जानकार हैरानी होगी की इस शिवलिंग का निर्माण मनुष्य द्वारा नहीं बल्कि इस गुफा में यह बर्फ से बना हुआ प्राकृतिक शिवलिंग है जो किसी चमत्कार से कम नहीं। माना जाता है की भगवान शिव पार्वती माता को अमरत्व का रहस्य बताने हेतु यहाँ लाये थे। इसलिए यह तीर्थ स्थल का महत्व्व बाकि तीर्थ स्थलों में सबसे ज्यादा है।

इस गुफा में शिवलिंग के दर्शन के लिए लाखो लोग आते है और वही अमरधाम यात्रा के समय तो इतनी भीड़ होती है की चलना तो दूर लेकिन खड़े रहने के लिए भी जगह नहीं होती।पर दुर्गम रास्ता होने के बावजूद कई भक्त इस यात्रा में शामिल होते है।और बुजुर्गो के लिए सवारी का प्रबंध किया जाता है। इस मंदिर में सालाना 200 करोड़ का दान चढ़ाया जाता है।

10.श्री सबरीमाला टेम्पल :-

दोस्तों इस मंदिर के कोने कोने में धर्म और भक्ति का निवास होता है।यह मंदिर 3000 फ़ीट ऊँचे पर्वत पर स्तिथ है जो घने वनो से घिरा हुआ है।यह मंदिर भगवान अयप्पन को समर्पित है।कहते है की इस मंदिर में इतना दान किया जाता है की पूरी संपत्ति का आकलन करने के लिए महीनो लग जाता है। यहा हर साल 15 किलो से ज्यादा सोना और करीब 150 करोड़ का चढ़ावा आता है। वही आपको जानकारी के लिए बता दूँ इस मंदिर में आना इतना आसान नहीं है।

इस मंदिर में आने के लिए आपको एक कठिन परीक्षा से गुजरना पड़ता है।जी हाँ,भक्तो को सबसे पहले 41 दिनों का कठिन व्रत रखना पड़ता है तभी वो मंदिर में प्रवेश करने के लिए पात्र होगा।दोस्तों हर वर्ष तीर्थयात्रा के समय करोडो श्रद्धालु आते है।

यह भी पढ़ना आवश्यक है :-

शीर्षक :- Bharat Ka Sabse Amir Mandir

दोस्तों तो ये थी आज की हमारी पोस्ट जिसमे हमने bharat ka sabse amir mandir के बारेमे जाना मैंने आपको bharat ka 10 sabse amir mandir Kaun se Hai और उनकी संपती कितनी है यह सब जानकारी दी। इससे पता चलता है की पूरी दुनिया में भारत ही एक ऐसा देश है जो बहुत ही धार्मिक और भक्तिभाव वाला है।यहाँके लोगो में अपने भगवान के प्रति काफी निष्ठा और श्रद्धा होती है।

लोग भगवान को धन्यवाद या खुश करने हेतु लाखो का चढ़ावा करते है जिसकी वजह से आज मंदिरो में अरबो खरबो का धन मौजूद है।कुछ मंदिर तो ऐसे है जिनके कुछ द्वारा अभी तक नहीं खोले गए है जिनमे भारी मात्रा में खजाना मौजूद है। मैं उम्मीद करता हूँ की आज की यह पोस्ट से आपको काफी अच्छी जानकारी मिली होगी और यह आपके लिए जरूर उपयुक्त साबित होगी।

यदि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो सोशल मीडिया जैसे फेसबुक,वाट्सएप्प,इंस्टाग्राम और अपने फॅमिली या दोस्तों के साथ शेयर कीजिये जिससे उन्हें भी भारत के 10 सबसे धनि मंदिरो के बारेमे जानने को मिले।

पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment