Difference between Email and Gmail in Hindi – ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है?

What is difference between Gmail and Email in hindi

दोस्तों आज में आपको Email Aur Gmail Me Kya Anter Hai(Difference between Email and Gmail in Hindi) यह बताने वाला हूँ।इंटरनेट का इस्तमाल करने के बावजूद कई ऐसे लोग है जिन्हे अभी तक ईमेल और जीमेल के बिच का अंतर नहीं पता।क्योकि मेरे एक दोस्त को इंटरव्यू में यही सवाल पूछा गया था जिसका मेरा दोस्त सही तरह से जवाब नहीं दे पाया और उसे उस नौकरी से हाथ धोना पड़ा।आपके साथ कभी ऐसा ना हो इसलिए मैंने सोचा की आपको दोनों में क्या अंतर है यह बता दूँ। 

इंटरनेट की इस महाजाल में दुनिया के सभी कंप्यूटर एक दूसरे से कनेक्टेड है।और हम इसी वजह से दुनिया के एक कोने से दूसरे कोने तक मैसेज का आदान प्रदान कर सकते है। सबसे पहले मैसेज जीमेल द्वारा भेजा जाता था तब वाट्सएप्प या फेसबुक जैसे कोई टेक्नोलॉजी मौजूद नहीं थी।किसीको एक डॉक्यूमेंट या कोई इमेज और वीडियो यदि भेजनी होती तो उसे इलेक्ट्रॉनिक मेल द्वारा भेजना पड़ता था।

वैसे अब भी ईमेल और जीमेल का महत्व उतना ही है जितना पहले था बल्कि अब इसका इस्तमाल बिज़नेस,मार्केटिंग और डॉक्यूमेंट,वीडियो,इमेज जैसे मीडिया फाइल को ऑनलाइन शेयरिंग के लिए किया जाता है।दोस्तों  ईमेल एक इलेक्ट्रॉनिक मेल होता है जो इमेज,टेक्स्ट,वीडियो,mp3,ऑडियो आदी.इनमे से किसी भी फॉर्मेट में हो सकता है।

जीमेल एक सर्विस प्रोवाइडर होता है जिसके साहयता से हम ईमेल भेजते है तो चलिए दोस्तों अब थोड़ा विस्तार से जानते है आखिर जीमेल और ईमेल में क्या अंतर होता है ?उससे पहले हम जीमेल और ईमेल क्या है यह समझ लेते है?मेरी आपसे एक विनंती है इस आर्टिकल को पूरा पढ़े जिससे आपसे कोई महत्वपूर्ण जानकारी ना छूट जाए।   

Email Kya Hai – What is Email in Hindi?

Email का फुल फॉर्म इलेक्ट्रॉनिक मेल है।यह एक सर्विस है जिसमे यूजर एक कंप्यूटर से दुनिया में मौजूद किसी भी कंप्यूटर पर मेल भेज सकता है।आपके द्वारा भेजा गया मेल टेक्स्ट,इमेज,विडियो,ऑडियो,डॉक्यूमेंट आदि. फॉर्मेट में होता है।यह इस मॉडर्न युग में दो यूजर या कंप्यूटर के बिच संचार करने का माध्यम बन चूका है।इसका इस्तमाल Individual यूजर के साथ बड़े बड़े बिज़नेस मैन भी करते है क्योकि यह कुछ ही सेकंद  में आपकी इन्फॉर्मेशन Destinaton तक पहुंचाता है।    

Gmail Kya Hai – What is Gmail in Hindi?

दोस्तों Gmail गूगल का एक प्रोडक्ट है जो हमें ईमेल की सर्विस प्रोवाइड करता है।जीमेल एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसकी मदत से हम रिमोट लोकेशन पर मौजूद किसी भी यूजर को मेल भेज सकते है या मैसेज रिसीव कर सकते है।बिना जीमेल का इस्तमाल किए आप मेल नहीं भेज सकते।जीमेल मेल को भेजने या रिसीव करने के लिए IMAP और POP जैसे प्रोटोकॉल का इस्तमाल करता है।वैसे इंटरनेट पर जीमेल जैसे कही Email service Provider प्लेटफार्म उपलब्ध है पर जीमेल गूगल का प्रोडक्ट होने की वजह से यह सिक्योर और विश्वसनीय Platform है।   

Difference Between Email And Gmail in Hindi – Gmail Aur Email Mein Kya Anter Hai

दोस्तों अभी आपने Gmail और Email क्या है यह तो जान लिया अब हम जीमेल और ईमेल में क्या अंतर है उसके बारे में बात करने वाले है।वैसे दोनों में कुछ बड़ा Difference नहीं है सिर्फ दोनों की प्रोसेस अलग है फिर भी यूजर कंफ्यूज होजाता है और वो जीमेल और ईमेल को एक ही समझ लेता है। इसलिए आपका confusion दूर करने के लिए मैंने सरल भाषा में दोनों के बिच का अंतर समझाया है।

  1. Email एक ऐसा way है जो किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के माध्यम से दो यूजर और कंप्यूटर के बिच मैसेज का आदान प्रदान करता है और जीमेल एक ईमेल सेवा प्रदाता है जो उपयोगकर्ताओं को मेल भेजने के लिए प्रोत्साहित करता है।  
  2. Email इंटरनेट के माध्यम से मैसेज को भेजता है और रिसीव करता है वही  जीमेल भेजे गए मैसेज को वायरस या किसी अटैक से प्रोटेक्ट करता है।  
  3. यह मैसेज को भेजने या रिसीव करने के लिए इस्तमाल होता है और जीमेल गूगल द्वारा प्रोवाइड किया गया एक प्लेटफार्म है ज़हासे हम ईमेल भेज सकते है। दोस्तों दोनों में सिर्फ इतनाही अंतर है इसमें कोई और डिफरेंस नहीं है।  

यह भी पढ़िए:-

शीर्षक -Difference Between Gmail And Email in Hindi

दोस्तों में उम्मीद करता हूँ की आपको मेरा Email Aur Gmail Me Kya Anter Hai(Difference between Email and Gmail in Hindi)यह लेख पसंद आया होगा।में जानता यह बहुत ही बेसिक टॉपिक था पर बहुत सारे लोग सवाल पूछने पर इन छोटी छोटी बातों का गलत जवाब देते है जिससे उन्हें मेरे दोस्त जैसे जॉब्स से हात धोना पड सकता है।इसलिए मैंने सोचा की आपके लिए इसके ऊपर एक पोस्ट बनाऊ।

आपने इस पोस्ट में सीखा की ईमेल सिर्फ एक सर्विस है जो जीमेल द्वारा प्रोवाइड की जाती है वैसे इसके और भी सर्विस प्रोवाइडर इंटरनेट पर उपलब्ध है जैसे  Yahoo Mail,OutLook,iCloud Mail आदि. पर जैसे की जीमेल एक गूगल का प्रोडक्ट है तो लोग जीमेल पर ज्यादा ट्रस्ट करते है क्योकि यहाँ कोई भी इन्फॉर्मेशन सिक्योर रहती है। 

तो दोस्तों यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक,वाट्सएप्प और अपने दोस्तो के साथ शेयर करे जिससे उन्हें भी यह जानकारी पढ़ने को मिले।में इसलिए इतनी ज्यादा जानकारी देता हूँ जिससे आपको फिरसे कोई दूसरी साइट पर जाके Same Topic पर जानकारी पढ़ने की जरूरत ना हो और आप अपना समय बचा सके।

यदि आपको ये आर्टिकल पढ़ने के बाद कोई सवाल या कोई सुझाव है तो आप हमें कमेंट में जरूर बताए में जल्द ही रिप्लाई करूँगा।

पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद! 

Leave a Comment