गूगल का मालिक कौन है?गूगल किस देश की कंपनी है?

दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आपको Google Ka Malik Kaun Hai?Google kis desh ki company hai?ये सब जानकारी बताने वाले है।बहुत से लोगो को यह जानने की इच्छा रहती है की Google Ka Malik kon hai? और इसलिए कई लोग गूगल पर ये सवाल पूछते है। इसलिए मैंने सोचा की आपको गूगल किस देश की कंपनी है?इसे किसने और कब शुरू किया ये सब जानकारी बताऊ।

दोस्तों वैसे तो इंटरनेट पर कई सर्च इंजन Available है जैसे याहू,बिंग,डक डक गो आदि. लेकिन इन सब में गूगल ने अपनी पकड़ सबसे मजबूत कर रखी है।इंटरनेट पर 80 प्रतिशत से ज्यादा यूजर कोई क्वेरी या जानकारी सर्च करने के लिए गूगल का इस्तमाल करते है।और हो भी क्यों ना। शायद ही ऐसी कोई सर्विस होगी जो गूगल नहीं प्रोवाइड करता है।

चाहे आपको वीडियो देखने हो तो यूट्यूब ऍप है,चाहे आपको दुनिया में कई पर भी कोई लोकेशन Find करनी हो तो उसके लिए गूगल मैप जैसी सर्विस उपलब्ध है,ब्राउज़िंग के लिए क्रोम जैसे यूजर फ्रेंडली ब्राउज़र है।इससे पता चलता है दोस्तों की गूगल ने इंटरनेट को कितना आसान बना दिया है।

तो आईये गूगल की शुरुवात कैसे हुई और इसका मालिक कौन है ये सब जान लेते है।लेकिन इसके लिए आपको पूरा आर्टिकल पढ़ना होगा जिससे आपसे कोई महत्वपूर्ण जानकारी ना छूट जाए।

Google ka malik kaun hai

Google Kya Hai – गूगल क्या है?

दोस्तों गूगल एक पॉपुलर और दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जो हमे इंटरनेट पर कोई भी क्वेरी सर्च या ब्राउज़ करने की अनुमति देता है।गूगल के माध्यम से हम कोई भी सवाल पूछकर जवाब प्राप्त कर सकते है।यूजर द्वारा पूछे गए सवाल का सही और यूजर satisfy हो ऐसा जवाब ढूंढ़ने के लिए गूगल बहुत सारे पैरामीटर का इस्तमाल करता है जिसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहा जाता है।

आपको बता दूँ जब भी हम कोई क्वेरी गूगल पर सर्च करते है और हमे गूगल उस क्वेरी से Related जो पहले 10 रिजल्ट शो करता है उसे SERP बोलते है यानि Search Engine Result Page.

Full Form Of Google :-

G: – Global O :– Organization O :– Oriented G :– Group L :– Language E :– Earth

दोस्तों गूगल हमे सिर्फ रिजल्ट शो करने का ही काम नहीं करता बल्कि यूजर को गूगल पे कंटेंट पब्लिश करने की सुविधा प्रदान करता है जिसे ब्लॉग्गिंग कहते है और जो Ads हमे कोई वीडियो देखते समय या किसी कंटेंट को पढ़ते समय नजर आती है उसे Advertisor कहा जाता है।

इतनाही नहीं गूगल घर बैठे ऑनलाइन जॉब करने की सुविधा लोगो को मुहैया करता है जीससे बेरोजगारी कम हो और लोग इंटरनेट से जुड़कर अपने नॉलेज में वृद्धी कर पाए। उसके लिए गूगल पर कई ऐसे प्लेटफार्म है जहाँपर आप आसानी से पैसे कमा सकते है जैसे ऑनलाइन सर्वे कर के,ब्लॉग्गिंग,फ्रीलांसिंग,एफिलिएट और सोशल मीडिया से।

Google Ka Malik Kaun Hai – गूगल का मालिक कौन है ?

दोस्तों आज के समय में हमे गूगल 99% एक्यूरेसी के साथ रिजल्ट शो करता है वही गूगल के कारण आज एक जगह से दूसरे जगह पर डाटा ट्रांसफर और रिसीव करना बहुत आसान होगया है। वही हम कोई भी डाटा आराम से अपलोड और डाउनलोड कर लेते है।

लेकिन दोस्तों क्या आप जानते है जब १९६० में इंटरनेट की शुरुवात हुई तो हम एक दूसरे से कनेक्ट होकर मैसेज का आदान प्रदान कर सकते थे लेकिन कोई डाटा एक्सेस करना,उसे डाउनलोड करना,वीडियो देखना ये सब चीजे करने में मुश्किल होती थी।इसके आलावा यदि हमे इंटरनेट पर कोई जानकारी चाहिए तो हमे सबसे पहले उस कंप्यूटर का IP पता होना आवश्यक था जिससे हम इनफार्मेशन एक्सेस करना चाहते थे।

तो दोस्तों अब जरूरत थी यूजर और इंटरनेट के बिच ऐसे इंटरफेस की जो हमे एक्यूरेट इनफार्मेशन प्राप्त करने में मदत करे।तभी 1998 में गूगल की स्थापना हुई जो आज के समय में दुनिया की सबसे सफल कंपनियों में से एक है।

अब आपको ये भी बता दूँ की Google Company Ke Malik (Founder) लैरी पेज और सर्गे ब्रिन है जिन्होंने शूरवात में गूगल की प्राइवेट कंपनी के तौर पर शुरुवात की थी।इन्ही दोनों ने मिलकर गूगल जैसे सर्च इंजन साथ ही कई महवूपर्ण अल्गोरिथम का अविष्कार किया।

आपको बता दूँ साल 2004 में गूगल के फाउंडर लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने गूगल का IPO यानी Initial public offering को शेयर मार्केट में उतारा।उसके बाद ये कंपनी किसी एक की ना होकर publically कर दी गयी।अब बहुत सारे लोगो ने इस कंपनी की तरक्की देखते इन्वेस्ट करना शुरू किया।इसके साथ ही कंपनी के कई शेयर होल्डर बन चुके थे।

आज के समय में सबसे ज्यादा शेयर लैरी पेज और सर्गे ब्रिन के पास है।सबसे ज्यादा शेयर होने के साथ ये गूगल के मालिक कहे जाते है। 14 नवंबर 2006 को गूगल ने सबसे लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म यूट्यूब को लांच किया वही 20 अप्रैल 2009 को यूजर फ्रैंडली मोबाइल ओपेरटिंग सिस्टम यानी एंड्राइड को मार्केट में लेकर आए।जो इस समय लगभग दुनिया के हर मोबाइल में दिखाई देता है।

वर्त्तमान में larry page अमेरिका के सबसे धनि यक्तियो में से एक है जिनकी Net Worth 6910 crore USD है।दिन प्रति दिन गूगल के यूजर बढ़ते जा रहे है साथ ही Google यूजर को अच्छा एक्सपीरियंस देने के लिए कई सर्विस लेकर आता है।

Google kis desh ki company hai – गूगल किस देश की कंपनी है ?

दोस्तों अब हमने ये तो जान लिया की गूगल की शुरवात कैसे और किसने की अब बात करते है गूगल किस देश की कंपनी है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ लैरी पेज और सर्गे ब्रिन अमेरिका के रहिवासी है। इसके साथ ही गूगल भी एक अमेरिकन कंपनी है जिसके हेडक्वाटर्स अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में मौजूद है।

आपको बता दूँ एक रिपोर्ट के अनुसार इस कंपनी में लगभग 10000 से ज्यादा एम्प्लोयी काम करते है।बाकि कम्पनियो की तुलना में यह कंपनी अपने एम्प्लोयी को कई लक्ज़री फैसिलिटी प्रोवाइड करता है।इसके आलावा Empoyees के लिए फ्री लंच,ब्रेकफास्ट और डिनर होता है जिसमे दुनिया के कई लाजवाब डिशेस शामिल होती है।

Employee की फिटनेस के लिए जिम और रिलैक्स करने के लिए मसाज की फैसिलिटी भी है।इसीलिए हर इंसान की गूगल में काम करने की ख्वाहिश होती है।जिसमे सिर्फ कुछ ही लोगो का यह सपना पूरा हो पाता है।

ये भी पढ़ना आवश्यक है :-

शीर्षक – Google Ka Malik Kaun Hai?

तो दोस्तो आज हमने Google Ka Malik Kaun Hai?Google kis desh ki company hai? ये जाना।मैं उम्मीद करता हूँ की आपको अपने सभी सवालो का जवाब मिल गया होगा।इसके बावजूद यदि आपके मन में कोई शंका है तो आप हमे कमेंट में पूछ सकते है। मैं जल्द ही रिप्लाई करूँगा।

दोस्तों आज के समय में गूगल के लगभग 25 से ज्यादा प्रोडक्ट है जिन्होंने इंटरनेट को बहुत आसान बना दिया। इसी कारण गूगल के 2 बिलियन से ज्यादा यूजर एक्टिव रहते है।इनमे सबसे पॉपुलर प्रोडक्ट क्रोम,यूट्यूब,गूगल मैप,जीमेल,एंड्राइड,प्ले स्टोर और गूगल ट्रांसलेट है।

सच में,गूगल आने की वजह से आज हमे इंटरनेट पर कोई भी सवाल का जवाब मिल जाता है वो भी पूरी एक्यूरेसी के साथ। तो दोस्तों आज की हमारी google Ka Malik Kon Hai इस पोस्ट में बस इतनाही।

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आयी तो इसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक,इंस्टाग्राम, ट्विटर और अपने फॅमिली के साथ भरपूर शेयर करे जिससे उन्हें भी Google Ka Malik Kaun Hai?Google kis desh ki company hai? ये जानने को मिले।

पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment