What is FASTag in hindi : FASTag क्या हे और क्यों जरूरी है ?

What is FASTag in hindi : FASTag क्या है और कैसे यूज़ करे?, FASTag recharge कैसे करे , ICICI FASTag,SBI FASTagऔर HDFC FASTag के बारेमे जानेवाले  है आपने FASTag का इस्तमाल नहीं किया है तो आपको Toll Plaza पे दुगनी रकम देनी पड़ेगी इसलिलिये FASTag होना अनिवार्य है और आप बिना FASTag के गाड़ी को टोल प्लाजा से पास नहीं कर पाओगे। 

What is FASTag in hindi : FASTag क्या हे और कैसे यूज़ करे? दोस्तों आपमे से बहुत सारे लोगो के पास Cars होगी और नहीं भी होगी तो भी आपको FASTag के बारेमे जानना चाइये क्योकि अगर आपने FASTag का इस्तमाल नहीं किया है तो आपको Toll Plaza पे दुगनी रकम देनी पड़ेगी इसलिये FASTag होना अनिवार्य है और आप बिना FASTag के गाड़ी को टोल प्लाजा से पास नहीं कर पाओगे।

जब आप travel करते हो तो आप कभी Tol Plaza पे रुके ही होंगे और वहा पे आपको बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है जैसी की आपको लाइन में बहुत देर तक रुकना पड़ता है और कभी हमारे पास कॅश नहीं होती। इसी लिये National Highways Authority Of India के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम की सर्विस शुरू हुई है।

इससे आपके गाड़ी पे अगर FASTag लगा होगा तो आपको टोल प्लाजा पे रुक के toll Fees देने की आवश्यकता नहीं है और आपको अपने पास कॅश रखने की कोई जरूरत नहीं आपके पैसे डायरेक्टली आपके बैंक अकाउंट से कट होंगे।

इसिलए मैंने सोचा की आपको FASTag के बारेमे थोड़ी जानकारी प्रदान करू जिससे आप भी इस सर्विस का इस्तमाल कर पाए। कैसे आप इसे FASTag को activate कर सकते हो तो चलिए जानते ।

What Is FASTag in hindi : फ़ास्ट टैग क्या है ? 

what is fastag in hindi

FASTag एक ऐसा उपकरण है जो सीधे टोल भुगतान करने के लिए आपके प्रीपेड या बचत खाते(Saving account ) से लिंक होता है। इसमें Radio Frequency Identification (RFID) तकनीक का इस्तमाल किया गया है और ये आपके गाडी के wind-screen पे चिपकाया जाता है।

FASTag की मदद से, आपको टोल का भुगतान करने के लिए टोल प्लाजा पर अपने वाहन को रोकना नहीं पड़ेगा। जैसे ही वाहन टोल प्लाजा को पार करेगा, वाहन के विंडस्क्रीन पर चिपकाए गए FASTag से जुड़े बैंक खाते / प्रीपेड वॉलेट से टोल शुल्क काटा जाएगा।

FASTag की मदत से आप परेशानी मुक्त यात्रा कर सकते हो और इसकी सर्विस अभी 180 टोल प्लाजा पे चल रही है और इनको कोई expiry date या Validity भी नहीं होती है।

जब तक Tag Reader आपके FASTag को read कर सकता हे तब तक यह चलता रहेगा और अगर आपके FASTag पर किसी कारन कुछ होजाता है यानि scratches या फट जाता है तो आपको बैंक से संपर्क करके नया tag लगवाना पडेगा।

अगर आपके पास दो vehicle है तो आपको दोनों vehicles के लिए seperate FASTag का इस्तमाल करना पड़ेगा।

How FASTag Works: FASTag कैसे काम करता हे ?

आपको गाड़ी रुकाके transaction ना करना पड़े इसिलए टोल प्लाजा पर automatic transaction के लिए आपके गाड़ी के wind screen पर FASTag चिपकाया जाता है । इस FASTag में radio frequency identification(RFID) का इस्तमाल होता है।

जब आपकी गाड़ी टोल प्लाज़ा से गुजरती है तब टोल प्लाज़ा पे जो सेंसर लगे होते है वो आपके गाड़ी पर लगे हुए FASTag को स्कैन करते है और आपके FASTag के अकाउंट से शुल्क रकम कट होती है जिससे आपका बिना रुके पेमेंट हो जाता है।

जैसे ही आपके FASTag के अकाउंट में पैसे ख़तम हो जाते हे तब आपको नया रिचार्ज करना पड़ता हे और आपका minimum रिचार्ज 100 RS का होता है। आपको हर 5 साल के बाद नया tag लगवाना पड़ता है।

पैसे अकाउंट से कट होते ही आपको आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पे SMS अत हे और अगर आपका Balance कम हे तो SMS अलर्ट आता हे.

Radio Frequency Identification(RFID) क्या है ?

Radio Frequency Identification(RFID)  क्या है ?

Radio Frequency Identification(RFID) यह एक पतली सी चिप होती है। जो रेडियो फ्रीक्वेंसी की मदत से टैग पे स्टोर हुए डाटा को एक्सेस, स्टोर और कैप्चर करती है। RFID टैग में एक छोटे रेडियो ट्रांसपोंडर एक रेडियो रिसीवर और ट्रांसमीटर होते हैं। इसकी मदत से डाटा को दूरसे एक्सेस किया जाता है। यह टेक्नोलॉजी ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री ,मॉल ,बड़े उपकरण को ट्रैक करने के लिए और कपड़ो की दुकान में भी होता है।

अपने  FASTag खाता में कैसे Online रिचार्ज कर सकते हे ?

अगर आपने FASTag को prepaid wallet (NHAI प्रीपेड वॉलेट) से जोड़ दिया है, तो इसे Various Method से रिचार्ज किया जा सकता है जैसे आप क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / NEFT / आरटीजीएस के माध्यम से या नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन या चेक के माध्यम से भुगतान करके अपना FASTag खाता रिचार्ज कर सकते हैं। FASTag खाते में कम से काम 100 RS से 1,00,000.00 (केवल एक लाख रुपए) तक रिचार्ज किया जा सकता है।

इसके आलावा आप SBI , AXIS , Punjab National , HDFC जैसे कुछ बड़े बैंक से भी और paytm के जरिये भी FASTag को रिचार्ज कर सकते हो।

What are the charges for FASTag?

Certified Bank को द्वारा जारी किए गए FASTag प्रत्येक टैग के लिए अधिकतम 100 रुपए चार्ज कर सकते हैं, जो कि National Payment Corporation Of India (NPCI) द्वारा तय किया गया है। हालाँकि, प्रभार जारी करने वाले वास्तविक टैग बैंक द्वारा परिभाषित किए गए हैं और बैंक से बैंक में भिन्न हो सकते हैं।

उदाहरण :-

HDFC बैंक FASTag के लिए Cars के 400 RS चार्जेस लेता हे।

The pricing includes the following :

  • टैग जारी करने की फीस 100 रु।
  • रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपॉजिट के लिए 200 रु:- यह fees रिफंडेबल होती हे जब आप अपना अकाउंट बंद करना चाहते है तो ये आपको वापस मिलती है।
  • वॉलेट बनाने पर पहले रिचार्ज राशि के लिए 100 रु।

ICICI बैंक FASTag के लिए Cars के 499 RS लेता हे।

The pricing includes the following :

  • टैग जारी करने की फीस 99 RS .
  • रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपॉजिट 200 RS .
  • और वॉलेट बनने पर पहले रिचार्ज राशि के लिए 200 RS .

Mumbai based digital payment solutions firm ने कहा कि अगर आप FASTag ऑनलाइन खरीदते हैं तो ये शुल्क अलग-अलग हो सकते हैं क्योंकि विक्रेता जो व्यक्ति है उसने डिलीवरी के लिए भी Cost जोडी है।

How to buy and activate FASTag in hindi?

FASTag को Activate और खरीदने के बहुत सारे तरीके जैसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकेसे इसका अकाउंट खोल सकते है। आपको जो अच्छा लगे आप उससे फास्टैग को खरीद सकते हे और Activate कर सकते हे। तो चलिए जानते हे की कैसे आप फास्टटैग को buy कर सकते हो।

1. My FASTag Mobile App:-

आप अपने Android phone के playstore में जाके My FASTag App Download  कर सकते है और जो iPhone यूजर है  वो अपने apple स्टोर में जाके डाउनलोड करे। 

फिर उसमे अपने vehicle के डिटेल डाले और अपने फास्टैग अकाउंट को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करे। यह भी आप इस app की मदत से कर सकते हो। 

National Highway Authority Of India(NHAI)  प्रीपेड अकाउंट  की सुविधा इस फास्टटैग मोबाइल ऍप में प्रदान करते हे जिससे आप बैंक खाते  से पैसे कटवाने से इस प्रीपेड अकाउंट से काट सकते हो ।  और आप इसमें पैसे भी लोड कर सकते हो। यह बहुत  flexible प्रोसेस हे। 

2. Certified Bank Branch :-

आप अपने किसी नजदीकी सर्टिफाइड बैंक जैसे SBI , HDFC, ICICI ,Syndicate समेत कही बैंक में विजिट करके फास्टैग को खरीद सकते हो और अपने बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते है ।

HDFC बैंक: https://v1.hdfcbank.com/htdocs/common/fastag/index.html इस लिंक पर क्लिक करके आप HDFC बैंक से ऑनलाइन फास्टटैग का अकाउंट ओपन कर सकते हो।

ICICI बैंक :- https://www.icicibank.com/PersonalBanking/cards/prepaid/fastag/index.page इस लिंक पे क्लिक करके आप ICICI बैंक के साइट से फास्टटैग का अकाउंट ओपन कर सकते हो।

3. इसके आलावा Online Platform से आप इसको खरीद सकते हो जैसे Paytm या Amazon.

4. इंडियन ऑइल , भारत पेट्रोलियम , हिंदुस्तान पेट्रोलियम के पेट्रोल पंप पर भी यह उपलब्ध होगा आप वहासे भी खरीद सकते हो।

5. आप Point Of Sale (POS ) के अंदर आनेवाले टोल प्लाजा से भी यह स्टीकर और फास्टैग का अकाउंट खोल सकते हो।

FASTag के लिए कोनसे दस्तावेजों की जरूरत होती हे ?

  customer को अपने POS (Point Of Sale )लोकेशन जैसे टोल प्लाजा पे जाकर यह डॉक्यूमेंट सबमिट करने पड़ते है  इसके लिए आपको निचे दिए गए डाक्यूमेंट्स की ओरिजिनल कॉपी और ज़ेरॉक्स कॉपी दोनों को साथ में ले जाना पड़ता है।  

  • गाड़ी का Registration Certificate (RC) .
  • गाड़ी के मालिक का पासपोर्ट साइज फोटो। 
  • गाड़ी के मालिक के KYC Document :- जैसे Driving License, PAN Card,Passport,Voter ID Card.

Is FASTag  Mandatory:फास्टटैग अनिवार्य हे ?

जी हां 1 दिसंबर 2019 के बाद से फास्टैग को लगाना अनिवार्य होगया है। इसीलिए सड़क परिवहन और मंत्रालय ने सभी गाड़ी निर्माता को कहा हे की जो नयी गाड़ी लेगा उससे फास्टटैग को लगाया जाये और फास्टैग अकाउंट को खुलवाए। और जिनकी गाड़ी पुराणी हे उनको भी यह अनिवार्य है। नहीं तो उनकी गाडी टोल प्लाजा से पास नहीं होगी।

Benefits Of FASTag : फास्टटैग के फायदे क्या हे ?

Save Time :-  ओटोमेटिक आपका पेमेंट आपके अकाउंट में से कट होगा इसीलिए आपको टोल पे रुकने की कोई जरूरत नहीं है  और इसमें आपके टाइम की बचत होती है। 

SMS alerts for transactions:-  आपके अकाउंट से जितने भी फास्टटैग से  transaction हुए हे वो आपको SMS अलर्ट से आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर दिखाई देंगे और यहा आपके पास कितना बैलेंस बचा हे वो भी दिखता है । 

Online recharge:- कोई भी यूजर अपने टैग अकाउंट में ऑनलाइन रिचार्ज कर सकता है।  जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, या नेटबैंकिंग से। 

आपके पास कॅश होनी की कोई जरूरत नहीं है। 

पर्यावरणीय लाभ:- पेपर की बचत होती है। 

 Conclusion :-

 

इस आर्टिकल से हमने पढ़ा की फास्टटैग क्या हे ?(What is FASTag in hindi) कैसे काम करता है और इसके आलावा हमने जाना की हम कैसे FASTag को खरीद सकते और Activate कर सकते है । इससे हमें पता चलता हे FASTag अब कितना important है।

मैंने इस पोस्ट में FASTag के बारेमे बहुत इनफार्मेशन देने की कोशिश की है। जिससे आपको इसी इनफार्मेशन ढूंढ़ने के लिए और साइट पे ना जाकर अपने टाइम बचा सके।

मुझे उम्मीद हे की आपको यह इनफार्मेशन बहुत useful लगी होगी अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो आप इसे social media पे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे जिससे बाकि लोगो को भी फास्टटैग क्या है (What is FASTag in hindi) और कैसे इस्तमाल करे इसके बारे में पता चले और वो भी इस सर्विस का इस्तमाल कर पाए।

अगर आपको और कोई डाउट हे तो मुझे कमेंट में जरूर बताये और कोई सुझाव है तो वो भी कमेंट में बताये में जरूर रिप्लाई करूंगा।

पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद।

3 thoughts on “What is FASTag in hindi : FASTag क्या हे और क्यों जरूरी है ?”

Leave a Comment